CBSE 2019 exams Notifications, Samples Papers & Full Syllabus

By | November 1, 2018

CBSE 2018 Exam Notification Changes: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने अकादमिक वर्ष 2018-19 के लिए बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस साल, 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी, 201 9 के दूसरे छमाही से शुरू होगी। 1 मार्च की सामान्य तारीख से पहले पेपर शुरू करने के अलावा, सीबीएसई ने कुछ बदलाव भी पेश किए हैं। सीबीएसई 10 बोर्ड परीक्षा 201 9, नमूना पत्र और यहां पूरा पाठ्यक्रम के लिए किए गए सभी परिवर्तनों की सूची देखें।

CBSE 10TH & 12TH 2019 Exam Sample Papers

आरंभ करने के लिए, सीबीएसई ने कक्षा 10 के छात्रों के उत्तीर्ण मानदंडों में संशोधन किया है। सीबीएसई के अधिकारियों ने यह निर्णय लिया और पुष्टि की कि पिछले वर्ष पेश किए गए उत्तीर्ण मानदंड इस वर्ष कक्षा 10 के छात्रों के लिए भी जारी रहेगा। संशोधित उत्तीर्ण मानदंडों के लिए छात्रों को पास करने के लिए संयुक्त 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इसमें आंतरिक मूल्यांकन (व्यावहारिक अंक) और बाहरी (बोर्ड परीक्षा) अंक शामिल हैं। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2018 दूसरे सप्ताह से शुरू होगी । आनंद लेने का एक और कारण है। सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 दोनों छात्रों के लिए प्रश्नपत्र प्रारूप भी संशोधित किया है। परिवर्तनों में आंतरिक विकल्पों की संख्या में वृद्धि शामिल है। लगभग सभी मुख्य विषयों के साथ-साथ कुछ व्यावसायिक विषयों में विभिन्न प्रश्नों में लगभग 11 आंतरिक विकल्प होंगे। संशोधित प्रश्न पत्र प्रारूप की जांच करने के लिए, छात्र सीबीएसई कक्षा एक्स नमूना प्रश्न पत्रों का उल्लेख कर सकते हैं- जैसा कि पिछले शुक्रवार को बोर्ड द्वारा जारी किया गया था। नमूना पत्रों के साथ, अंकन योजना

Also see: CBSE 10th Sample Papers 

CBSE 12th Sample Papers 

CBSE 2019 Sample Question Papers & Syllabus

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्कूल के शिक्षकों को पूर्ण पाठ्यक्रम के लिए देखें। कक्षा IX से XII का पूरा पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.in पर भी उपलब्ध है। सीबीएसई कक्षा 9 और 10 के लिए सभी विषयों के लिए पूर्ण पाठ्यक्रम का सीधा लिंक त्वरित संदर्भ के लिए यहां प्रदान किया गया है।सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2018 के लिए 15 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। 2018-19 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया वर्तमान में चालू है। यह अनुमान लगाया गया है कि छात्रों की समकक्ष संख्या सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 201 9 के लिए भी दिखाई देगा। दिसंबर 2018 में सीबीएसई 10 बोर्ड परीक्षा दिनांक पत्र जारी होने की उम्मीद है।

CBSE List of Subjects To be Checked

CBSE Previous Year Question Papers

CBSE 10th board Passing Criteria

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *