15 June Current Affairs in Hindi 2018 | Hindi GK Current Affairs

By | June 15, 2018

15 June Hindi GK current Affairs 2018

Today Hindi Current Affairs

 

1. भारत यूरोपीय संघ फिल्म समारोह आयोजित करेगा

यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव (ईयूएफएफ) सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में नई दिल्ली में प्रीमियर करेगा। 23 ईयू सदस्य राज्यों की 24 नवीनतम यूरोपीय फिल्मों के चयन के साथ, इस साल के फिल्म त्यौहार ने विश्व सिनेमा के उत्साही लोगों के लिए कुछ असामान्य कहानियां लाई हैं।

यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव का आयोजन फिल्म समारोहों के निदेशालय द्वारा किया जाता है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल और विभिन्न शहर फिल्म क्लबों में ईयू सदस्य राज्यों के दूतावासों के साथ भागीदारी कर रही है।

महोत्सव का उद्घाटन माननीय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री राज्यवर्धन सिंह राठौर द्वारा किया जाएगा।

यूरोपीय संघ, जिसमें 28 देशों के शामिल हैं, चीन और भारत के बाद दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और इसकी तीसरी सबसे बड़ी आबादी है।

2. राष्ट्र के लिए समर्पित एनएलसीआईएल की तीन 100 मेगावॉट सौर ऊर्जा परियोजनाएं

रेलवे, कोयला, वित्त और कंपनी मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री पियुष गोयल ने व्यावसायिक संचालन के लिए नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (एनएलसीआईएल) की तीन 100 मेगावॉट सौर ऊर्जा परियोजनाओं का उद्घाटन किया और इन परियोजनाओं को तमिलनाडु में राष्ट्र को समर्पित किया।

іі। सौर ऊर्जा परियोजनाएं 1300 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई थीं, जिसमें 15 साल के लिए ऑपरेशन और रखरखाव लागत शामिल है।

ііі। एनएलसीआईएल और अन्ना विश्वविद्यालय ने एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। एमओयू 2700 किलोग्राम से 4350 किलोग्राम तक कैलोरी वैल्यू बढ़ाने के लिए लिग्नाइट के सौर सुखाने पर एक पायलट परियोजना स्थापित करने में मदद करेगा। पायलट परियोजना की लागत 2 करोड़ रुपये 69 लाख है।

एनएलसीआईएल एक ‘नवरात्र’ लाभ बनाने वाला है, भारत सरकार एंटरप्राइज लिग्नाइट के खनन और लिग्नाइट आधारित थर्मल पावर प्लांट्स के माध्यम से बिजली उत्पादन में लगी हुई है।

तमिलनाडु के नेवेली में लिग्नाइट जमा की खोज के बाद, 1 9 56 में भारत सरकार द्वारा एनएलसीआईएल की स्थापना हुई थी।

3. आयुषम भारत – एनएचपी मिशन को लागू करने के लिए 20 राज्यों पर हस्ताक्षर समझौता ज्ञापन

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने 20 राज्यों के राज्य स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एमओयू का आदान-प्रदान किया, जो आयुषमान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम) के लॉन्च के प्रति अपनी वचनबद्धता को दर्शाता है।

іі। श्रीमती। अनुपस्थित पटेल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री और अमिताभ कांत, सीईओ एनआईटीआई अयोध समारोह में भी उपस्थित थे। मिशन के तहत अस्पतालों के पैनल की शुरूआत के लिए एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया था।

4. प्रधान मंत्री मोदी छत्तीसगढ़ में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते हैं

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ की एक दिवसीय यात्रा पर हैं जहां उन्होंने आधुनिकीकृत और विस्तारित भिलाई इस्पात संयंत्र को देश में समर्पित किया। उन्होंने राज्य के आगामी राजधानी शहर – राय रायपुर में कार्यक्रमों में भी भाग लिया।

іі। प्रधान मंत्री ने राय रायपुर में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया। उसके बाद, भिलाई में, उन्होंने रायपुर-जगदलपुर हवाई सेवा का उद्घाटन किया, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), भिलाई की नई इमारत के लिए आधारशिला रखी।

ііі। उन्होंने केंद्र की ‘उदान’ योजना के तहत रायपुर और जगदलपुर के बीच वायु कनेक्टिविटी का भी उद्घाटन किया।

5. दिल्ली में आयोजित सीएबी द्वारा एनपीएस के कार्यान्वयन पर सम्मेलन

केंद्रीय स्वायत्त निकायों (सीएबी) द्वारा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के कार्यान्वयन पर एक सम्मेलन दिल्ली में पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा आयोजित किया गया था।

іі। मुख्य उद्देश्य सभी सीएबी को एक मंच प्रदान करना था, जहां विभिन्न एनपीएस से संबंधित गतिविधियों में समय सारिणी के अनुपालन के संबंध में एनपीएस के कार्यान्वयन में प्रगति को सामने लाया जा सकता था और एक रास्ता आगे प्रदान किया जा सकता था।

6. विश्व रक्त दाताओं दिवस: 14 जून

हर साल, 14 जून को, दुनिया भर के देश विश्व रक्त दाता दिवस मनाते हैं। विश्व रक्त दाताओं दिवस 2018 का विषय ‘किसी और के लिए रहो। खून दो। जीवन साझा करें ‘।

ii। यह कार्यक्रम रक्त के अपने जीवन बचाने वाले उपहारों के लिए स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं का धन्यवाद करता है और नियमित रक्त दान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए धन्यवाद देता है।

7. पूर्व विश्व बैंक अर्थशास्त्री उमर अल-रज्जाज ने जॉर्डन पीएम के रूप में शपथ ली

राजा अब्दुल्ला ने नई सरकार को मंजूरी देने के बाद जारी किए जाने के बाद पूर्व विश्व बैंक अर्थशास्त्री उमर अल-रज्जाज को जॉर्डन के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

іі। हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करने वाले 58 वर्षीय, को देश की विवादित कर प्रणाली की समीक्षा करने का काम सौंपा गया था। उमर हानी अल-मुलकी के उत्तराधिकारी बने जिन्होंने मूल्य वृद्धि और अन्य सरकारी आर्थिक नीतियों पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया।

8. जॉर्जिया के पीएम जियोर्गी Kvirikashvili इस्तीफा दे दिया

जॉर्जिया के प्रधान मंत्री जॉर्जियो किवीरिकाश्विली ने बिज्ज़िना इवानिशविली के साथ असहमति के बीच अपने इस्तीफे की घोषणा की है

Also see: Hindi GK 14 June Current Affairs 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *